रविवार, 22 मई 2016

आपका आदर्श कौन ? टीना डाबी या कुलदीप द्विवेदी.......



टीना डाबी ने टाप किया है जबकी कुलदीप द्विवेदी कि रैंक 242 है , तो क्या यह सही है कि पहली रैंक कि तुलना 242वें रैंक से कि जाये पर आर्थिक स्थिति देखने पर यह तुलना जरूरी हो जाती है ।
टीना के पिताजी जनरल मैनेजर है बी एस एन एल मे और उनकी मॉ भी आई ई एस है जबकि कुलदीप के पिताजी लखनउ विश्वविद्धालय मे गार्ड कि नौकरी करते है । टीना के पिताजी ने रिजर्वेशन का फायदा उठाते हुये दिल्ली इन्जिनियरिन्ग कॉलेज से बी.टेक किया , फिर रिजर्वेशन का फायदा उठाते हुये टेलिकॉम डिपार्टमेन्ट मे नौकरी ली और फिर शायद रिजर्वेशन का फायदा उठाते हुये प्रमोशन भी लिया । इनका मॉ ने भी रिजर्वेशन का फायदा उठाते हुये सरकारी नौकरी ली ।हमारे संविधान के हिसाब से उन्होने कुछ भी गलत नही किया । 
टीना के माता -पिता दोनो बहुत पढ़ने लिख हैे और अच्छा कमाते है ।
अब आते हैं कुलदीप द्विवेदी पर , इनके पिताजी एक गार्ड कि नौकरी करते है। कुल 8000 कमाते है इसलिये गरीबी रेखा से नीचे भी नही है । सवर्ण है इसलिये अन्य लाभ भी इनके लिये नहीं है । कुलदीप द्विवेदी के मार्क्स ,टीना डाबी से कही ज्यादा है प्री इक्जाम मे , मेन्स का मुझे पता नही , पर जैसा कि बताया जा रहा टीना डाबी ने बहुत अच्छा किया था मेन्स मे पर अगर वह रिजर्वेशन का फायदा नहीं उठाती तो शायद अंकित कि तरह मेन्स लिख भी नही पाती । वो आई ए एस जरूर बनती पर शायद इस बार नहीं। 
मुझे टीना डाबी के लिये खुशी है पर साथ मे अंकित जैसे लोगो के लिये दुख भी है । 
जात आधारित रिजर्वेशन का मै इसी लिये बिरोध करता हूं । कुछ लोग तर्क देते है कि हमारे पुर्वजो ने इनपर बहुत जुल्म किया था , हालांकि मै यह मानने को तैयार नही हुं क्योकी जितना मैने पढ़ा है उससे तो यही लगता है कि पहले जो योग्य होता था वही शासन करता था पर अगर एक बार इनकि बात मान भी लि जाये तो ये कहॉ का न्याय है कि दीदा परदादाओ के अपराधो कि सजा बेटो को दी जाये , ऐसा तो हमारा संविधान भी नही कहता । 
 बदले कि भावना मन से निकाल दिजीये ,अपने आपको दलित , नीच कहना बन्द किजीये क्योकि प्रकृति का सिद्धान्त है दो जैसा सोचता है वैसा हो जाता है और ऐसा सोचते हुये टाप करके भी किसी के लिये आदर्श नही बन पायेंगे जबकि लोग आपसे बहुत पीछे होने के बावजूद लोगो के आदर्श बनेगे। मेरे लिये तो कुलदीप द्विवेदी हम सबका आदर्श होना चाहीये , आप के लिये आप चुनिये ।।।।।।।।।।
For Website Development Please contact at +91-9911518386

2 टिप्‍पणियां:

website Development @ affordable Price


For Website Development Please Contact at +91- 9911518386